google-site-verification=XFLFc77GGJm-H_br1WC6YmcxyA-6WzXCOGN4TP2NKJg New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । 25 Working Method | - Technical Gyan

About

Featured Post

Lifestyle

New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । 25 Working Method |

New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं25 Working Method | Grow blog | Crickebarat . 

हैलो दोस्तो 
                मैं आज आपको अपने crickebarat ब्लाग में आपको New ब्लाग पर Traffic कैसे बढ़ाएं  के बारे में जानकारी दुंगा , सभी लोगों का मैं अपने ब्लॉग में हार्दिक स्वागत करता हूं , आप सभी लोग मेरे ब्लॉग की पोस्ट पर लाइक करें .

और मेरी पोस्ट को शेयर करेंNew Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं : 

New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

सभी Blogger हर रोज अपने ब्लॉग की पोस्ट पर अधिक से अधिक Traffic लाने की बहुत कोशिश करते हैं । वह हर रोज Internet , You tube पर ज्यादा Search इसी Topic पर करते हैं , कि New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । पर किसी को भी कुछ समझ में नहीं आता । 

New blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं Articles पढ़ने से ब्लॉग पर Traffic नहीं बढ़ता । Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमें प्रतीदिन कुछ नया सिखने की जरूरत है। Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमें प्रतीदिन New topic पर  करने की जरूरत है । 

आज मैं आपको कुछ ऐसे Working Method बताउंगा . जिससे आपके New Blog पर आसानी से Traffic को बढ़ा पाएंगे । बस आपको हर रोज ब्लाग में एक पोस्ट जरूर करनी है । आपको अपने ब्लॉग पर Active रहना होगा ।
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । 25 Working Method | Grow blog | Crickebarat . 

शुरुआत में New ब्लागर बहुत गलतियां करते हैं , सभी ब्लाग को तो आसानी से बना लेते हैं , पर यह नहीं पता होता कि आपको अपने ब्लॉग पर Konsi Theme लगानी है । बिना किसी Topic पर Search किए बिना ही पोस्ट को Uploade कर देते हैं । 

इस बजह से हमारे ब्लॉग पर बिल्कुल भी Traffic नहीं आता । ओर उनकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है । 

New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमें सबसे पहले ब्लाग को अच्छी तरह से Costmize करने की बहुत जरूरत है । सबसे पहले हमें ब्लाग पर एक अच्छी Theme लगानी होगी । आप ज्यादा से ज्यादा Seo Friendly Blog Post बनाएं , इस से कम समय में आपके ब्लॉग पर अच्छा Traffic आ जाए गा । 

यदि आप पहले से अपने Blog पर काम कर रहे है और Blog design होने के साथ कुछ post और pages भी publish हो गए है।
तो भी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि अभी तक जो समय बर्बाद हो गया है उसे भूलकर अब थोड़ी Research के साथ blog पर सही तरीके से काम करके blog पर traffic बढ़ाया जा सकता है।
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

10 minute की इस post में Blog पर Traffic बढ़ाने से सम्बंधित सभी समस्याओं का समाधान है इसलिए इस post को अच्छे ध्यान से पढ़िए।
                 1). Professional Blog Design 
सबसे पहले अपने ब्लॉग को Professional बनाएं । ब्लॉग में आप नीले , लाल , पीले रंग का Background कभी भी ना बनाएं । आप सभी को पता होगा कि यह रंग किसी को पसंद नहीं होते ।
बेकार Design वाले ब्लाग को कोई भी पसंद नहीं करता , ओर कोई भी आपके ब्लॉग पर नहीं आएगा ।
अगर आपके ब्लॉग पर Traffic ही नहीं आएगा , तो Google आपके ब्लॉग को कभी भी Rank नहीं करेगा ।
इस लिए Blog पर अच्छी Theme or Design का होना बहुत जरूरी है ।
  • Theme proffessional दिखती हो।
  • Theme में आपकी जरूरत के सभी विकल्प होने चाहिए। (Sidebar, featured images etc.)
  • Blog Theme light weight की होनी चाहिए।
  • Theme Responsive भी होनी चाहिए।
  • Blog की Theme, Mobile Friendly होनी चाहिए
                        2). Content 

सभी जानते हैं कि ब्लाग में Content का कितना महत्व होता है । यह भी कह सकते हैं कि Blogging की दुनिया में Content ही ब्लॉग का राजा होता है । Content ही आपके ब्लॉग को Grow करता है । अगर आपका Content अच्छा होगा तो सभी लोग आपकी पोस्ट को जरूर पढ़ें गे । 
Google पर अपनी पोस्ट को Rank कराने के लिए Content अच्छा होना बहुत जरूरी है । अगर Content अच्छा होगा तो Google आपकी पोस्ट को Rank कराएगा । 
    Google पर सिर्फ Quality Content ही Publish करें जो User के लिए Helpful ओर उपयोगी हो ।

Content को बेहतर बनाने के लिए नीचे के points को ध्यान में रखे
  • Reasearch – Blog के Content को बेहतर बनाने के लिए post लिखने से पहले Post के विषय पर पूरी तरह Research करें और समस्त जानकरी को समझ लेने के बाद ही post लिखना आरम्भ करे।
  • Headings – Content को समझने में आसान और  Attractive बनाने के लिए बेहतरीन headings का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है। Article में 4 से 5 pragraph के बाद एक आकर्षक और उपयोगी Heading जरूर रखे।
  • Remove Boaring Content – लोगो को अपना समय बर्बाद करना बिल्कुुुल पसन्द नही होता है इसलिए Article को बड़ा करने के boaring contents को मत जोड़ें।
Article में सिर्फ उपयोगी Lines जोड़े ताकि लोग boar न हो और Content को पूरा पड़े। जिससे Time on pag बड़े और bounce rate कम रहे।
                     3). Article Length 
पोस्ट को Google में Rank कराने के लिए पोस्ट की Length भी बहुत जरूरी होती है । जब मैं किसी का ब्लॉग Open करके देखता हूं तो उनकी पोस्ट की Length केवल 400 से 500 Word तक ही होती है , और उनकी पोस्ट Google में Rank नहीं होती । 
अपनी पोस्ट को Google में Rank कराने के लिए पोस्ट की Length को  कम से कम  4000 से 5000 word तक रखना होगा । अगर आपकी पोस्ट की Length Long है तो आपकी पोस्ट Google में जल्दी से Rank  कर जाएगी  । 
यदि आप अपनी पोस्ट को जल्दी से Google में Rank कराना चाहते हैं तो आप अपनी पोस्ट को Social Media में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे । इस से आपकी पोस्ट Search Engine में  पहले पेज पर Show होगी । 

                4.) Keyword Research 
यदि आप अपनी पोस्ट को जल्दी से Google में Rank करना चाहते हो तो आपको पोस्ट लिखने से पहले Keyword Research करना चाहिए । यदि आप अपनी पोस्ट को बिना Keyword Research किए बिना लिखोगे तो आपकी पोस्ट कभी भी Google में Rank नहीं होगी । इस लिए पोस्ट लिखने से पहले Keyword Research जरूर करें । 
Keywords Research में मुख्य तीन चीजे आती है
  • Find Keywords
  • Analyse Competition On keywords
  • Choose low Competition Keywords
Keywords Research सम्बंधित सभी कामो को Semrush (paid) tool का उपयोग करके आसनी से कर सकते है।
Free में keywords research करने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी क्योकि लिए आपको दो तीन tools का उपयोग करना होगा।
#1) पहला tool google keywords planner का उपयोग करना बेहतर रहेगा क्योकि इस tool से keywords की average monthly searches आसनी से पता कर सकते है।
#2) keywords everywhere का उपयोग करके आप आसनी से सभी keywords पर competition  check कर सकते है।
इसके लिए आपको keywords everywhere को install करके chrome या firefox browser में add करना होता है उसके बाद आप किसी भी keywords को google में search करते है तो आपको Competition, Search Volumes और CPC show होता है।
#3) LSI Graph – Long tail keywords खोजने के लिए आप LSI Graph का उपयोग कर सकते है यह बहुत ही आसान है और अच्छे Long Tail keywords प्रदान करता है।
Google में search करके आप related Searches का उपयोग करके भी बेहतरीन long tail keywords खोज सकते हैं।
नीचे की image को देखकर google से long tail keywords खोजना सीख सकते है।
               5.) Blog Loding Speed 
यदि आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा Traffic आए तो आपको अपने ब्लॉग की Loading Speed को Increase करना होगा । दुनिया में जितने भी Top Ranking Blog हैं उनकी ब्लाग की Loading Speed 1 Second से भी कम है ।
उनका ब्लाग 1 Second में आसानी से Open हो जाता है इस लिए उनके ब्लॉग पर ज्यादा Traffic रहता है । यदि आपका ब्लॉग  1 Second में Open नहीं होता तो आपको अपने ब्लॉग की Loading Speed Optimize करनी    होगी ।
Loading time कम करने के लिए आपको Blog की निम्न चीजो को Optimize करना होता है।
  • Blog की Images को Optimize करें।
  • Java scripts और css को Minify करें।
  • Blog के server response time को कम करें
  • Light weight वाली थीम का उपयोग करें।
  • कम से कम Redirection का उपयोग करें। आदि।
         6.) Search Engine Optimization 

New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमें Search Engine Optimization को Use करना होगा । यह ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Traffic लाने के लिए एक महत्वपूर्ण Point हैं । Seo के बिना ब्लाग पर Traffic लाना बहुत ज्यादा मुश्किल है । 
Search Engine से Blog पर एक दिन में लाखों Visters आ सकते हैं इस लिए आपको अपने ब्लॉग को Search Engine Friendly बनाना होगा । 
यदि Blog, search engines के लिए Optimize नही होगा तो Blog पर organic traffic नही आएगा। और Traffic बढ़ाने के सभी तरीके किसी काम के नही होंगे।
SEO में  बहुत सारी algorithms होती है आपको सभी को ध्यान में रखकर Blog पर काम करना है ।
Blog को SEO Friendly बनाने के लिए। प्रतिदिन कम से कम एक घण्टा SEO के लिए देना होगा। जिसके बाद एक से दो महीने में आप जरूरी SEO सीख जायेगे और अपनी website को SEO FRIENDLY बना पाएंगे।
SEO को मुख्यतः 2 भागो में बांटा गया है।
On-page Optimization – जब आप blog पर काम करते है जैसे  Pages या posts बनाते है या blog की design बदलते है तो यह सभी काम on page optimization के अंतर्गत आते है।
Blog पर On Page Optimization करने के लिए आपको Blog Design, Title, Meta Description, Keywords, Tags, internal Links, External links, Images और अन्य Media आदि को Search Engines के लिए optimize करना होता है।
On-page optimization में हमे सभी काम Blog पर करने होते है इसलिए यह सभी काम हम आसनी से कर सकते है।
यदि आपका Blog WordPress पर है तो आप कुछ Plugins जैसे SEO By Yoast, Jetpack के द्वारा सभी काम आसानी से कर पाएंगे।
Off-page Optimization – Off Page Optimization के सभी काम हमे अपनी website के बाहर करने होते है।
जैसे – High Quailty backlinks बनाना, Social Sites से traffic Drive करना, Forums से traffic drive करना आदि।
यह काम थोड़ा अधिक समय लेता है क्योंकि इसके लिए हम दूसरी websites पर निर्भर होते है लेकिन यदि आप प्रतिदिन 1 घण्टे off page seo पर देते है तो आपका Blog के लिए Off page optimization बेहतर रहती है।

7. Guest Blogging


New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

Guest Post बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप अपनी पोस्ट को Guest Post को पुरी जिंदगी के लिए दुसरो के High Traffic Blog से अपने ब्लॉग पर अच्छा Traffic Drive कर सकते हो । 
Guest Post से हमें Do Follow Backlink.आसानी से मिल जाती है जो हमारे ब्लॉग की पोस्ट को Optimiz करती है । हमें एक अच्छे Topic पर पोस्ट बना कर High Rank Blogger में हर रोज एक Guest Post जरूर शेयर करनी चाहिए । 
एक अच्छे ब्लाग पर Guest पोस्ट करने से आपको एक दिन में ही अच्छा Traffic मिल सकता है ।
Guest Blogging करते समय निम्न चीजे याद रखनी चाहिए।
  • जिस Blog पर guest post करनी है उस Blog की Domain Authority और Page authority आपके Blog की DA और PA से अधिक हो।
  • सिर्फ आपके Blog niche से सम्बंधित Blogs पर Guest Post करें।
  • अधिक Traffic वाले blogs को पहले guest post दे।

            8. Blog Commenting

Blog Comments भी ब्लाग की पोस्ट पर Traffic बढ़ाने ओर No Follow Backlink बढ़ाने का आसान तरीका है । आपको सबसे पहले Google में High Rank वाले Blog को ढुंढना होगा । ओर आप उनकी पोस्ट पर Comments करें । 
Comment करते समय Website के Box में अपने ब्लॉग की पोस्ट का लिंक शेयर करें । जिससे आपको अपने ब्लॉग के लिए No Follow Backlink मिल जाएगा। 
No Follow Backlink से आपके ब्लॉग की कुछ हद तक Blog की Authority बढ़ती है और आपके ब्लॉग की पोस्ट पर Comments को देख कर लोग आपकी पोस्ट को पढ़ने की कोशिश करते हैं । जिससे आपको अपनी पोस्ट पर बहुत ही कम दिनों में अच्छा Traffic मिल जाएगा । 
Blog Comments करते समय आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप Low Quality Website पर Comments ना करें । ओर दिन में कम से कम 10 बार ही पोस्ट पर Comments करें .

           9.) Reply on Comments 

New blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमें पोस्ट पर जितने भी Comments आए हैं आपको उन सभी Comments का Reply देना होगा । अगर आप सभी Comments का Reply देते हो तो इस से आपके ब्लॉग के Reader के बिच अच्छा Connection बनता है । ओर सभी User जो आपकी पोस्ट को पढ़ने के लिए आते हैं वो सभी लोग आपकी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा Time बिताएंगे । जिससे आपको बहुत अच्छा Traffic मिल जाएगा । 
Google भी हमारे पोस्ट पर अधिक Comments होने के कारण हमारी पोस्ट को Google Helpful समझता है । ओर हमारी पोस्ट को Google में Rank करने में सहायता करता है । 
यदि आपकी पोस्ट पर कोई Spam comments करता है तो आप उस Comments को Delete करें । क्योंकि Spam comments होने के कारण Google हमारे पोस्ट को Search Engine में नहीं दिखखता । ओर हमारे ब्लॉग की Ranking को नुक्सान पहुंचता है । 

            10.) Share on social Sites 

आज के समय में Social Sites पर बहुत ज्यादा Traffic होता है जिसकी मदद से आप अपनी पोस्ट पर आसानी से Traffic को बड़ा सकते हैं । 
इस लिए आप बहुत सारे Social Sites पर Account बनाएं ओर अपनी पोस्ट को सभी Social Sites पर शेयर करें । इस से आपको बहुत फायदा होगा । 
पर एक बात का ध्यान रखें कि आपको एक ही बार में अपनी पोस्ट को Social Sites पर शेयर नहीं करना । अच्छा यह होगा कि आप एक Schedule बनाएं कि किस समय आपको पोस्ट Uploade करननी है ।
HTIPS 24 घण्टे में 1 बार सभी social sites पर एक Post को share करती है। 
Social Sites पर आप अपने ब्लॉग के नाम का पेज़ भी बना सकते हैं जिसकी मदद से आपको अपनी पोस्ट पर अच्छा Traffic मिल जाएगा । आप अपने ब्लॉग पर Social Sites का Icon जरूर लगाएं । जिससे लोग आपकी पोस्ट को आसानी से Social Sites पर शेयर करें । 
आप अपनी सभी पुरानी पोस्ट को भी बार बार Social Sites पर शेयर करें जिससे आपको आपकी पुरानी पोस्ट पर भी अच्छा Traffic मिल जाएगा । 

                11.) Publishe List Post 

List post publish करने से आपके readers की संख्या बढ़ेगी और list post को पढ़ने के लिए लोग बार बार आपके blog पर आएंगे जिससे आपका traffic जरूर बढेगा।
अपने blog पर list posts publish करने के लिए एक topic पर कई posts लिखनी होती है।
जैसे –
  • 30 तरीको से traffic कैसे बढ़ाएं?
  • बिना SEO के TRAFFIC कैसे बढ़ाएं?
  • 7 आसान तरीको से ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? आदि।

               12. ) Join Forums

New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए आपको Forums को Join करना होगा । Forms को Join करने से आपको बहुत फायदा होगा । Forms को Join करने से आपको बहुत सारी नयी चिजे सिखने को मिलती हैं । 
Forums में आप किसी के questions के answers देते है तो आप blog की links को भी शेयर करके backlinks और अच्छा traffic से आसानी से Blog पर drive कर सकते है।
Forums में दूसरे Bloggers से पहचान होती है जिससे Guest Blogging आसान होती है आसानी से Backlinks बना पाते हैं
यदि कभी Blogging से सम्बंधित कोई परेशानी आती है तो Forum में पुराने bloggers से प्रश्न करके आप उस समस्या को solve कर पाएंगे।
यदि आप हर रोज Forms में आधा घंटा भी बिताएंगे तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा असर देखने को मिलेगा । आपको हर रोज Forms में Questions का Answer देना होगा यदि आप हर रोज ऐसा करते हैं तो आप अपने ब्लॉग के लिए Forms से अच्छा Traffic ला सकते हैं । 

13.) Join Questions Answer Sites 
 अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Questions Answer वाली Sites को Join करो । इस की मदद से आप अपनी पोस्ट पर बहुत अच्छा Traffic ला सकते हैं । 
आप को हर रोज 10 से 15 मिनट Questions Answer Sites पर लोगों के Questions का सही Answer देना होगा ओर आपको अपनी पोस्ट का लिंक शेयर करना होगा । 
यदि आपके Answer सही ओर अच्छे हुए तो लोग आपकी पोस्ट को पढ़ने के लिए जरूर आएगे । ओर आपके ब्लॉग की पोस्ट पर Traffic बढ़ेगा ।

अगर आप भी कोई अच्छी Website ढुंढ रहे हो तो आप Quera पर अपना Account बनाएं । ओर सभी Questions का Answer देना Start कीजिए । 

       14.) Create You Tube channel 

आप सभी को तो यह पता ही होगा कि आज कल You Tube का कितना Trend है । You tube की मदद से आप अपनी पोस्ट पर बहुत जल्दी अच्छा Traffic ला सकते हैं । Google के बाद You Tube channel का Trand हैं । 
You tube से अपने ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए आप अपने ब्लॉग की पोस्ट से संबंधित Videos बना कर You Tube channel में Upload करें । ओर Video की Description में आप अपनी पोस्ट का लिंक जरूर शेयर करें 
You tube channel पर आप Blog कि पोस्ट से संबंधित Video's बना कर You Tube में Uploade करें । इस से आपको डबल फायदा होगा आप You Tube channel पर Videos Uploade करके भी पैसे कमा सकते हैं ओर आपकी पोस्ट पर  you tube channel से अच्छा Traffic भी आएगा । 
Search engine भी visual contents को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए अपने blog की पोस्ट में भी Youtube वीडियो को लगाए।
इससे आपकी Blog पोस्ट search engine में rank होगी और सभी लोगो को आपकी post को समझने मे आसनी होगी।

      15.) Share Video On LinkedIn

New Blog पर जल्दी Traffic बढ़ाने के लिए आपको LinkedIn का भी उपयोग करना होगा । LinkedIn पर बहुत ज्यादा Traffic होता है । आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को LinkedIn पर शेयर करें ओर You Tube Videos को भी शेयर करें । 
इस से आपको बहुत ही अच्छा Traffic आपके ब्लॉग पर आने लगेगा । Social sites पर शेयर होने की वजह से Blog की search engine rank बढ़ेगी और कुछ समय बाद Blog पर अच्छा Traffic आने लगेगा।

        16.) Mobile के लिए Optimize करें

आप अपने ब्लॉग को Mobile के लिए Optimize जरूर  करें क्योंकि आज के समय में लोग Mobile को ज्यादा उपयोग करते हैं । इस लिए आप अपने ब्लॉग को Mobile Friendly Blog जरूर बनाएं । या कि सभी लोग आपकी पोस्ट को आसानी से Mobile पर Read कर पाए । 
Google भी mobile friendly blogs को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए google ने blogs को optimize करने के लिए mobile friendly test tool बनाया है।
जिसकी मदद से अपनी blog का mobile frendly test कर सकते हैं और google में Blog को Rank करने के chances बड़ा सकते है।

          17.) Write Trends article

Blog के topic से सम्बन्धित trends topics पर post लिखना बहुत लाभदायक होता है यदि आपकी trends article की कोई post google search में first page पर तो एक single पोस्ट पर एक दिन में लाखों views मिलते है जिसकी वजह से आपकी पूरी website या blog की rank बढ़ जाती है।
Trends topics का पता करने के लिए आप google trends का उपयोग कर सकते है और normal trends जैसे diwali, holi, ईद आदि पर भी आप पोस्ट लिखकर अच्छा traffic बड़ा सकते है।

       18.) Blog नियमित Update करें

New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए आपको हर रोज ब्लाग पर Active रहना होगा । जितना आप अपने ब्लॉग पर Active रहेंगे उतना ही आपके ब्लॉग की पोस्ट पर अच्छा Traffic आएगा । 
आपको हर रोज ब्लाग पर एक Post जरूर Upload करनी है क्योंकि हर रोज आपके ब्लॉग पर अच्छा ओर नया Content Upload होगा तो हर रोज आपके ब्लॉग पर नये Reader आएंगे । 
अगर आप रोज अपने ब्लॉग पर पोस्ट को Upload करते हो तो Google भी आपके ब्लॉग को Rank कराएगा । ओर आपके ब्लॉग पर ज्यादा Traffic आएगा । 

                19.) Updated Old Post 

सभी जानकरी समय के साथ बदलती रहती है इसलिए अपने पाठकों को हमेसा updated जानकारी देने के लिए posts को समय से पर update करना चाहिए जिससे आपके सभी पाठकों ही जानकारी मिलेगी।
Posts को update करते समय आपको posts में new photos और Videos लगाना लगाना अधिक असर दायक होता है इसलिए posts visual contents जरूर जोड़े।
पुरानी posts को update करने से आपकी पुरानी posts नयी हो जाती है google और अन्य search engine आपकी posts को दुबारा index करता है जिससे आपकी posts भी search में first पेज पर आने लगती है और पुरानी posts पर भी traffic बढ़ जाता है।
           20.) Reduce Bounce Rate
New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए सबसे पहले हमें Bounce Rate को Reduce करना होगा । Search Engine में आपकी पोस्ट को Rank कराने के लिए हमें Bounce Rate को जितना हो सके उतना कम करना है । आप अपने ब्लॉग की Bounce Rate को Google analytics में देख सकते हैं ।
आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को जितना अच्छा ओर Interesting लिखोगे उतना ही Bounce Rate कम होगा । आप अपने ब्लॉग की पोस्ट के लिए ज्यादा से ज्यादा Images और videos का उपयोग करें । इस से आपके ब्लॉग की Bounce Rate बहुत कम हो जाएगी । पर इस बात का ध्यान रखना है कि जिस Topic पर आपकी पोस्ट है  उस Topic से संबंधित आपको Images और videos का उपयोग करना है ।
                  21.) Build Email List 
Email marketing को कभी neglect न करे क्योकि email के द्वारा आप blog का 30% Traffic increase कर सकते है।
email के द्वारा readers को अपने blog पर आने के लिए invite कर सकते हैं।
Email List Build करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा subscription box blog पर लगाये।
free ebook या कोई Guide की pdf बनाकर download करने के लिए subscription जरूरी करदे।
अपने subscriber को schedule में email भेजे जैसे 2 दिन में एक email या  सप्ताह में एक email भेजे।

        22.) Post on medium.com

New Blog पर Traffic बढ़ाने के आपको एक Website का उपयोग करना होगा । Medium.com एक ऐसी Website है जिससे आपको बहुत अच्छा Traffic मिल सकता है । Medium.com से आपको Backlink मिलती है यदि आपका Content अच्छा है Interesting है तो आप Medium.com से अपने ब्लॉग में Traffic को आसानी से   Drive कर सकते हैं । आप सभी Medium.com पर अपना Account बनाएं ओर Post करें । 

             23.) Use SSL certificate Free 
Google ने कुछ अब secured websites अजर blogs को Rank करना और unsecured website और blogs को Down करना चालू कर दिया है और google chrome browser में unsecured websites और blogs को warning शो करना चालू कर दियाहै जिससे यदि आप SLL Certificate का उपयोग नही करते है तो आपकी website या blog के लिए chrome browsser का 90% traffic loss में जा रहा है।
Free SLL Certifcate के लिए Cludflare बहुत ही बेहतर website है जिसका उपयोग करके आप free में Website और blog को secure कर सकते है इसलिए Traffic increase करने के लिए आज ही अपनी website  या blog के लिए 5 मिनट में FREE SSL Certificate का setup जरूर करें।

          24.) Use browse cahche

New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए  Website या blog के लिए Browse Cache का उपयोग जरूर करे क्योकि यह आपकी वेबसाइट या blog के लिए यह Mobile या comouter में store कर देता है जिससे यदि दुबारा कोई पेज को visit करता है तो पेज को load होने में बहुत कम समय लगता है। जिससे आपको अपने ब्लॉग पर Traffic नहीं मिलता । इस लिए सबसे पहले आप Browser के Cahche को Clean करो । 

           25.) Active on social media 

आप सभी को पता होगा कि Social Sites पर कितना Traffic होता है । Social Sites की मदद से आप अपने ब्लॉग पर अच्छा Traffic ला सकते हैं । इस लिए आपको अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Social Sites पर करने की जरूरत है । क्योंकि Social Sites ही एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने ब्लॉग पर बहुत कम समय में अच्छा Traffic Increase पर सकते हैं । इस लिए आपको Social Sites पर Active रहना होगा । 
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

यदि इस पोस्ट में traffic बढ़ाने की कोई methods नही है जो आपके ब्लॉग पर traffic बढ़ाने में मदद करती है तो कृपया comment में हमारे साथ जरूर शेयर करें।
यदि आपको इस पोस्ट blog पर traffic कैसे बढ़ाये – से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो comment में जरूर पूछे।
ओर आप हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा प्यार दे
New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । 25 Working Method |  New Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं । 25 Working Method | Reviewed by Vijay singla on December 11, 2019 Rating: 5

1 comment:

Music

2/Music/grid-big
Powered by Blogger.